रेबेल फूड्स प्रतियोगियों के खिलाफ कैसे ढेर हो जाता है?

0
53

“ज़ोमैटो ने रसोई ब्रांडों को बताया ll मैं आपके लिए स्रोत हूँ, आपको तकनीक और आदेश देता हूँ’। लेकिन यह अभी भी काम नहीं करता है, ”वह कहते हैं। पिछले साल, फूड एग्रीगेटर ज़ोमैटो ने बेंगलुरु स्थित क्लाउड किचन कंपनी लॉयल हॉस्पिटैलिटी में निवेश करने के लिए अपनी क्लाउड रसोई बंद कर दी। Swiggy, हालांकि, दो बादल रसोई ब्रांड है।

उस प्रकाश में, शायद रीबेल कट-गला भारतीय खाद्य बाजार में अपने स्वागत को खत्म करने से सावधान है और विदेशों में विस्तार करना अधिक मायने रखता है। दर्ज करें, पाँच को पिवट करें।

बिरयानी के साथ रोल किया

2004 में वापस, रिबेल एक उद्यम था जो रोल-एंड-रैप्स बेच रहा था- फास्ट फूड आसानी से पहले से तैयार सामग्री के साथ बनाया गया था। यह भारतीय प्रबंधन संस्थान (लखनऊ) के बरमान और कल्लोल बनर्जी द्वारा शुरू किए गए पुणे में एक छोटे क्यूएसआर के रूप में शुरू हुआ।

आज, रेबेल 11 उप-ब्रांडों का मालिक है: फासोस (रैप्स और रोल), बेह्रोज़ बिरयानी, नवरसम (दक्षिण भारतीय भोजन), ओवेनस्टोरी (पिज्जा), फिरंगी बेक (संलयन भोजन), मीठा सच (डेसर्ट), मंदारिन ओक (चीनी), द गुड बाउल (कटोरा भोजन), केटल और कीग्स (चाय), लंच बॉक्स (घर का खाना) और स्लेरी एवरीडे (कॉफी)।

यह बिरयानी के लिए सबसे ज्यादा तरसने वाला भारतीय था, हालांकि, उसे रेबेल को अधिक आदेश मिले। हालांकि कंपनी ने आदेशों की सही संख्या साझा नहीं की, लाइटबॉक्स वेंचर्स के मेहता ने पुष्टि की कि बिरयानी रोल और पिज्जा के साथ सबसे अधिक बिकने वाली वस्तुओं में से एक है। स्विगी का कहना है कि उसे हर मिनट 43 बिरयानी ऑर्डर मिलते हैं।

सुगन्धित और सुगंधित चावल पर आधारित डिश एक आसानी से पचने वाला विकल्प और एक क्रॉस-कंट्री पसंदीदा है। यह पिछले तीन वर्षों के लिए स्विगी और ज़ोमैटो दोनों पर सबसे अधिक ऑर्डर किया जाने वाला व्यंजन है।

उत्पादन की ओर, भी, बिरयानी आसानी से थोक में बनाई जाती है और पैक करने में आसान होती है। यह इंडोनेशिया जैसे देशों में भी लोकप्रिय है, जिसका भोजन भारत के समान है। विद्रोही विस्तार योजनाओं के लिए एक प्लस

उद्यमी ने कहा कि बिरयानी पर मार्जिन अधिक नहीं है। “आपको बासमती चावल, अच्छे मसालों का उपयोग करने की आवश्यकता है। सामग्री और मांस के आधार पर इनकी कीमत 70-100 रुपये ($ 1-1.41) के बीच हो सकती है। आप 200-250 रुपये ($ 2.8-3.5) में बेच सकते हैं। पिज्जा में सबसे ज्यादा सकल मार्जिन है- 75-80% -सबसे सस्ते चीज और सामग्री। ”

रेस्तरां और रसोई का लक्ष्य उस मिठाई 70% सकल मार्जिन के लिए है, वे कहते हैं। इसका मतलब 28-32% खाद्य लागत हो सकता है।

लेकिन बिरयानी बूम पर सभी को भुनाते हुए, रेबेल की बिरोज बिरयानी को पता था कि इसे बेचने के लिए इसकी पेशकश के चारों ओर एक कथा को स्पिन करना होगा, अपने उच्च मार्जिन वाले व्यवसायों के साथ मिलकर (पढ़ें: OvenStar pizzas)। अक्सर रोमांटिक भोजन, बिरयानी अक्सर व्यंजनों की उत्पत्ति के आधार पर बेचते हैं।

“चूंकि बिरयानी इतनी आम और बनाने में आसान है, इसलिए आपको मजबूत ब्रांडिंग की ज़रूरत है; एक कहानी, “उद्यमी बताते हैं। हैदराबाद के प्रसिद्ध पैराडाइज़ रेस्तरां बिरयानी को 1950 के दशक की विरासत में पूरी तरह से बेच दिया गया था, वे कहते हैं, “बेह्रोज़ ने एक कहानी बनाई। यदि आप ग्राहकों को दोहराना चाहते हैं, [आप कहते हैं] मेरी बिरयानी की एक कहानी है। अरब और विदेशी कहानियाँ। ”

इसके बाद थोड़ा आश्चर्य होता है कि रिबेल का सबसे बड़ा खर्च विज्ञापन और प्रचार है। मार्च 2018 में समाप्त हुए वर्ष में इन लागतों की कुल लागत 21.7 करोड़ रुपये ($ 3 मिलियन) थी, जो कुल खर्चों का केवल 10% से कम है। यह केवल कर्मचारी लाभ खर्चों में सबसे ऊपर था।

और यह अपने तीन सबसे लोकप्रिय खाद्य श्रेणियों-बिरयानी, पिज्जा और रोल को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

स्विगी एक्सेस का विश्लेषण

“रेबेल फूड्स ने अपने तीसरे (फंडिंग) दौर के बाद ओवेन स्टोरी की मार्केटिंग पर 20 करोड़ रुपये (2.8 मिलियन डॉलर) खर्च किए। यही वजह है कि आज फैसास, ओवेन स्टोरी और बेहरोज बिरयानी के अलावा, कोई भी अपने अन्य ब्रांडों को नहीं जानता है, “कोचर ने कहा।

रिबेल ने बेह्रोज़ और ओवनस्टोरी जैसे ब्रांडों में निवेश नहीं किया था, यह एक बादल रसोई बाजार में स्विगी-ज़ोमेटो की दया पर बना रहेगा जो जल्दी से आबादी हो रहा था।

2017 में, Swiggy ने अपनी स्वयं की सेवा Swiggy Access, जिसे Kalanick’s CloudKitchens के समान क्लाउड किचन मॉडल कहा जाता है, शुरू किया। (हमने इसके बारे में यहां लिखा है।) स्विगी किचन स्पेस से लेकर उन रेस्त्रां तक पहुंचती है, जो अपने गुणों से दूर के स्थानों में खाना सर्व करना चाहते हैं। “पिछले 24 महीनों में, हमारे पास … स्विगी एक्सेस के माध्यम से नए शहरों और पड़ोस में 450 से अधिक गुणवत्ता वाले रेस्तरां लाए गए हैं,” एक स्विगी प्रवक्ता ने कहा।